Home GLOBAL NEWS PNB घोटाले मामले में कई सीए रिज़र्व बैंक के जाँच के दायरे...

PNB घोटाले मामले में कई सीए रिज़र्व बैंक के जाँच के दायरे में II Focus Samachar 7

181
0
SHARE
PNB fraud case, Focus Samachar 7
PNB fraud case, Focus Samachar 7

Focus Samachar 7, New Delhi पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में करीब 13 हजार करोड़ रुपये के घोटाले मामले में कई सीए की भूमिका पर भी सवाल उठे रहे हैं। नियामक संस्थाओ ने सीए की भूमिका पर नजर रखनी शुरू कर दी है।

सीए की भूमिका पर देश भर में कई तरह के सवाल उठ रहे है यहाँ तक कि देश में सीए की सर्वोच्च संस्था आइसीएआइ की उच्चस्तरीय समिति भी पीएनबी घोटाले में अपनाई गई रणनीति को समझने का प्रयास कर रही है। अधिकारियों के मुताबिक, इस समय 4.5 लाख करोड़ रुपये का एनपीए दिवालिया प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में है।

ट्विटर ने बंद किये 10 लाख एकाउंट्स जो दे रहे थे आतंकवाद को बढ़ावा II Focus Samachar 7

बैंकिंग घोटालों और धांधलियों में सीए, सीएस की भूमिकाओं पर उठते सवाल उठाये जा रहे है। बैंकिंग घोटालों और धांधलियों में सीए, सीएस की भूमिका को देखते हुए नियामक सेबी सख्ती करने का विचार बना रहा है। सूचीबद्ध कंपनियों के साथ अपने कामकाज में किसी भी तरह की गड़बड़ी या लापरवाही बरतने पर सीए, कंपनी सचिवों (सीएस), कॉस्ट अकाउंटेंट्स और वैल्यूअर्स (कंपनी के मूल्य का आकलन करने वाले) पर सेबी जुर्माना लगाने पर विचार कर रहा है।

नियामक उन्हें मिलने वाली फीस भी जब्त कर सकता है। पीएनबी घोटाला, वाट्सएप लीक और फोर्टिस के मामलों में ऑडिटर्स की भूमिका पर सवाल उठे हैं। और कई लोग क़ानूनी जाँच के दायरों मेभी आ सकते है।

PNB fraud case, Focus Samachar 7
PNB fraud case, Focus Samachar 7

आपको बता दे कि इससे पहले सत्यम और किंगफिशर के मामले में भी इनकी भूमिका संदिग्ध पाई गई थी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सेबी इस तरह की धोखाधड़ी पर नजर रखने के लिए अपने निगरानी तंत्र का विस्तार कर रहा है।

बाजार में विश्वास बढ़ाने के लिए सेबी और लोगो का विश्वास पाने के लिए नए नियम लाने की योजना बना रहा है। नियामक ने इस संबंध में परामर्श पत्र तैयार किया है। सभी संबद्ध पक्षों से चर्चा के बाद नियमन को अंतिम रूप दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here